Facebook, Twitter और Instagram 26 मई को भारत में blocked रहेंगे

HIGHLIGHTS

  • Facebook, Twitter और Instagram को भारत में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है यदि वे नए मध्यस्थ दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं।
  • सरकार (government) द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को स्वीकार करने की समय सीमा 25 मई को समाप्त होगी
  • February 2021 में, Ministry of Electronics & Information Technology (MEITy) ने नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए सामाजिक प्लेटफार्मों को तीन महीने का समय दिया था।

Facebook, Twitter और Instagram 26 मई को भारत में blocked रहेंगे

Social media प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter और Instagram को भारत में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है यदि वे नए मध्यस्थ दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं। सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को स्वीकार करने की समय सीमा 25 मई को समाप्त हो जाएगी लेकिन अभी तक व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर सहित किसी भी प्लेटफॉर्म ने नए नियमों का पालन नहीं किया है। ट्विटर का भारतीय संस्करण, Koo, एकमात्र सोशल मीडिया ऐप है जिसने 25 मई की समय सीमा से पहले नए दिशानिर्देशों का अनुपालन किया है। फरवरी 2021 में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITy) ने नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए सामाजिक प्लेटफार्मों को तीन महीने का समय दिया था।

यह social media कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि यदि वे 25 मई तक नए नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो वे बिचौलियों के रूप में अपनी स्थिति और सुरक्षा खो देंगे और भारत के कानूनों के अनुसार उनके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जा सकती है। अधिकारी ने एक बयान में कहा। यूएस-आधारित कंपनियों ने छह महीने का समय मांगा था क्योंकि वे अमेरिकी मुख्यालय से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

यह खुलासा करते हुए कि फेसबुक नियमों का पालन करेगा या नहीं, कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हमारा लक्ष्य आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है और कुछ ऐसे मुद्दों पर चर्चा करना जारी रखना है जिनके लिए सरकार के साथ अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं। Facebook हमारे प्लेटफॉर्म पर लोगों को स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से खुद को व्यक्त करने की क्षमता के लिए प्रतिबद्ध है।"

Ministry of Electronics और Information Technology द्वारा घोषित नए नियमों के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत से अनुपालन अधिकारियों को नियुक्त करना होगा। अधिकारी शिकायतों की अनदेखी करेगा, सामग्री की निगरानी करेगा और आपत्तिजनक होने पर उसे हटा देगा। ऐसे नियम सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ही नहीं बल्कि OTT platforms पर भी लागू होते हैं।

Netflix, Amazon Prime और अन्य सहित स्ट्रीमिंग platforms को भारत में एक शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करना होगा जो शिकायतों का ध्यान रखेगा और 15 दिनों में उन पर कार्रवाई करेगा। सरकार का मानना ​​है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्व-नियमन का कोई कोड नहीं होता है। इसलिए, वह चाहती है कि कंपनियां विभिन्न मंत्रालयों के प्रतिनिधियों को शामिल करें और सामग्री को विनियमित करने के लिए एक समिति बनाएं।

नए नियमों में यह भी उल्लेख है कि आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर कार्रवाई करने का एकमात्र अधिकार committee के पास होगा।